ANNUAL FORECAST 2024 FOR TAURUS

Dr. AJAI BHAMBI

वृषः

ग्रह स्थिति की बात करते हैं। बृहस्पति आपकी राशि से 1 मई 2024 तक 12वें घर में रहेगा, फिर पूरे वर्ष आपकी राशि वृष के ऊपर विचरण करेगा। शनि पूरे वर्ष आपकी राशि से दशम स्थान में रहेगा। 30 जून से 15 नवंबर 2024 तक वक्री रहेगा। राहु एकादश भाव में और केतु पंचम में रहेगा। शनि और राहु दोनों बहुत अच्छे हैं लेकिन 30 अप्रैल तक बृहस्पति द्वादश स्थान में रहेगा।

पॉजिटिव- अगर आप कोई exam देश या विदेश कहीं भी दे रहे हैं तो उसमें आपको बहुत अच्छी सफलता प्राप्त होने का योग बन रहा है। महिलाओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए यह समय बहुत अच्छा है। आपकी सामाजिक साख में वृद्धि होगी।
यात्राओं का सिलसिला बना रहेगा और ये यात्राएं कार्य से संबंधित होंगी और उनसे लाभ भी होगा। संपर्क के दायरे का विस्तार होगा और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ अच्छे संबंध बनेंगे।

घर में कोई मंगल कार्य जैसे – विवाह, शिशु जन्म आदि की संभावना प्रबल बन रही है। यदि स्वयं विवाह के योग्य हैं तो विवाह हो सकता है।

नेगेटिव- सोच-समझकर आचार-विचार करेंगे तो बहुत सारी कठिनाइयों से खुद को बचा भी सकते हैं। अपने गुस्से पर भी कंट्रोल रखना पड़ेगा वरना नाहक समस्या में फंसने की संभावना है और स्वयं का या किसी परिजन का स्वास्थ्य भी कठिनाई में डाल सकता है।

अक्टूबर-नवंबर के महिने थोड़े कमजोर हैं इनमें सावधानी बरतने की आवश्यकता है। गलत व्यवहार या एक्शन अगर आपकी ओर से इस दौरान होगा तो उसका खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा।

अगर कोई कोर्ट केस वगैरह चल रहा है तो उसे निपटाने का भरपूर प्रयास करें।

व्यवसाय- नौकरी, व्यवसाय के क्षेत्र में कुल मिलाकर स्थितियां अनुकूल रहेंगी लेकिन बीच– बीच में यदि व्यवसाय में हैं तो उन लोगों से जिन से आपको अक्सर सहयोग की आवश्यकता रहती है वे बीच-बीच में अपना हाथ खीचेंगे और अनावश्यक दबाव भी डालेंगे।

नौकरी, व्यवसाय में कुछ अप्रत्याशित स्थितियां पैश आयेंगी जो आपकी शांति को भंग करने के लिए पर्याप्त सिद्ध होंगी।

पूंजी निवेश संबंधी मामलों में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। जोखिम उठाने से हानि का अंदेशा बना हुआ है। खास लोगों के साथ रिश्तों में भी असुविधा महसूस होगी।

मई से लेकर दिसंबर तक का समय कुल मिलाकर बहुत अच्छा रहेगा। वर्तमान नौकरी, व्यवसाय में मनोकूल स्थितियां निर्मित होंगी और आगे बढ़ने के बहुत अच्छे अवसर प्राप्त होंगे।

जो लोग नयी नौकरी की तलाश में हैं या अपना व्यवसाय, स्टार्टअप खोलना चाह रहे हैं उन्हें इस दौरान बहुत अच्छी सफलता प्राप्त होगी।

आर्थिक क्षेत्र में जो भी प्रयास करेंगे उनमें सफलता प्राप्त होगी। आय के कोई अतिरिक्त स्रोत भी प्राप्त हो सकता है।

लव- घर में सुख-शांति भरा माहौल बना रहेगा। इस वर्ष अविवाहित लोगों के विवाह की भरपूर संभावना है साथ ही संतान प्राप्ति के लिए इच्छुक लोगों को भी खुशखबरी मिलेगी। प्रेम संबंधों की दृष्टि से ये समय अनुकूल नहीं है और संबंध विच्छेद भी हो सकता है।

स्वास्थ्य- वर्ष पर्यंत अत्यधिक कार्यभार और मेहनत की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित होगा। अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा को प्राथमिकता पर रखें। ध्यान, योग और भक्ति में ध्यान लगायेंगे तो मन को शांति भी मिलेगी और समस्याओं से निजात भी।