ANNUAL FORECAST 2024 FOR CAPRICORN

                                                                                                                                                                                Dr. AJAI BHAMBI

मकरः

मकर राशि में प्रमुख ग्रह इस वर्ष इस प्रकार रहने वाले हैः

बृहस्पति आपकी राशि से 1 मई तक मेष में रहेगा और फिर वृष में चला जायेगा। शनि पूरे वर्ष कुंभ राशि में रहने वाला है। हालांकि यह 30 जून को वक्री होगा और इसका वक्रत्व 15 नवंबर तक रहेगा। राहु-केतु क्रमशः मीन और कन्या राशि में रहेंगे।

आपकी राशि से बृहस्पति 30 अप्रैल तक चतुर्थ स्थान में रहेगा। तदुपरान्त 1 मई से वृष में प्रवेश कर जायेगा। शनि आपकी राशि से द्वितीय स्थान में रहेगा। राहु – तृतीय और केतु नवम स्थान में वर्ष पर्यंत रहेंगे।

पॉजिटिव- जनवरी से अप्रैल के मध्य का समय यूं तो आपके लिए अच्छा रहेगा, लेकिन बीच-बीच में उलझनें भी पेश आयेंगी। यदि आप अनुशासनबद्ध तरीके से स्वयं पर अंकुश लगायेंगे, तो आप अपने भाग्य में आमूलचूल परिवर्तन भी कर सकते हैं। अगर पारिवारिक संपत्ति को लेकर कोई मामला कोर्ट कचहरी में चल रहा है, अगर उसे आपसी सहमति से सुलझाने का प्रयास करेंगे तो आपको सफलता भी मिलेगी।

मई से वर्ष के अंत तक का समय आपके लिए विशेष रूप से लाभदायी सिद्ध होगा। रूके हुए कार्य आसानी से बनने लगेंगे। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। संपर्क के दायरे का विस्तार होगा और महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ बराबरी के संबंध बनेंगे। आपकी सामाजिक मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। जो लोग सामाजिक या राजनैतिक क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए भी समय बहुत अच्छा है।

नेगेटिव- कुल मिलाकर पारिवारिक वातावरण खुशहाली लिए रहेगा लेकिन बीच-बीच में किसी पुराने मसले को लेकर आपस में तनाव भी देखने को मिलेगा। आसान रास्तों से जल्दी सफलता हासिल करने के चक्कर में किसी भी गैर कानूनी कार्य में रुचि ना ले। पैतृक संपत्ति से जुड़े विवादों को सुलझाने के लिए बहुत अधिक मेहनत मशकत करनी पड़ेगी, लेकिन उसके परिणाम अनुकूल ही मिलेंगे।

व्यवसाय- कार्य को लेकर यात्राओं को सिलसिला बनेगा। इन यात्राओं में व्यस्तता तो बनी रहेगी लेकिन उतना लाभ नहीं होगा। व्यवसाय में कार्य की अधिकता बनी रहेगी और यदि नौकरी में हैं तो ऐसी जगह तबादला हो सकता है, जो आपको पसंद न हो। जो लोग व्यवसाय में है उन्हें अपने कार्य पर अधिक ध्यान देना पड़ेगा।

1 मई को बृहस्पति आपकी राशि से पंचम स्थान में प्रवेश कर जायेगा और पूरे वर्ष वहीं रहेगा। शनि, राहु, केतु की स्थिति आपकी राशि से बहुत शुभ है। यदि नौकरी, व्यवसाय आदि की तलाश में हैं तो इसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। वर्तमान नौकरी में भी आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे। जमीन-जायदाद, वाहन आदि खरीदने का योग भी बना हुआ है।

अगर व्यवसाय से संबंधित कोई मामला प्रोपर्टी को लेकर कोर्ट में चल रहा है तो उसका भी निर्णय आपके पक्ष में हो जायेगा।

लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा और परिवार में विवाह या शिशु जन्म होने की संभावना है। व्यक्तिगत यात्राएं तो होंगी ही, परिजनों के साथ भी धार्मिक-रमणीक स्थानों पर जाने का मौका मिलेगा। प्रेम संबंधों में चल रही गलतफहमियां दूर होगी और जल्दी ही शहनाई की गूंज भी सुनाई देगी।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष सामान्य ही रहेगा। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज की समस्या है, तो लापरवाही ना करें, नियमित जांच करवाते रहे और इलाज भी ले। महिलाएं विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे हैं कुछ इन्फेक्शन जैसी समस्या बढ़ सकती है।