ANNUAL FORECAST 2024 FOR ARIES

Dr. AJAI BHAMBI

मेषः

अब हम बताने जा रहे हैं मेष चन्द्र राशि और मेष लग्न वालों का 2024 का भविष्यफल।

बृहस्पति 1 मई तक मेष में रहेगा और फिर वृष में चला जायेगा। शनि पूरे वर्ष कुंभ राशि में रहने वाला है। हालांकि यह 30 जून को वक्री होगा और इसका वक्रत्व 15 नवंबर तक रहेगा। राहु-केतु क्रमशः मीन और कन्या में रहेंगे।

पॉजिटिव- इस वर्ष आपको बेहतरीन परिणाम प्राप्त होने वाले हैं। जनवरी से लेकर जून तक की बात करते हैं। इस दौरान बृहस्पति आपकी चन्द्र राशि से गुजरता हुआ 1 मई को वृष यानि दूसरे स्थान पर चला जायेगा। शनि एकादश भाव में 30 जून तक अपनी सीधी गति में चलता रहेगा। राहु-केतु क्रमशः इस दौरान मीन और कन्या में रहेंगे।

2024 का पूर्वार्ध आपके लिए विशेष रूप से अच्छा रहेगा। बाकी सूर्य आदि ग्रहों की स्थिति भी आपकी दोनों जन्मकालिक राशि से अच्छा संयोग बनाये हुए हैं। इस कारण परिणाम और बेहतर हो जायेंगे। जो लोग सामाजिक या राजनैतिक क्षेत्र से संबंध रखते हैं तो उनके लिए यह पीरियड विशेष रूप से अच्छा है। जमीन-जायदाद के खरीद फरोख्त से भी लाभ अर्जित किया जा सकता है।

वाहन आदि के खरीदने के योग भी बन रहा है। यात्राओं का योग बना हुआ है और इन यात्राओं से बहुत लाभ भी होगा।

15 नवंबर को शनि direct हो जायेगा और यह वर्ष पर्यंत रहेगा। हालांकि इस अवधि में बृहस्पति 9 अक्टूबर से वक्री हो चुका होगा। बाकी सब ग्रहों को देखते हुए यह समय बहुत अच्छा रहेगा।

इस दौरान बाकी सब रूके हुए कार्य बनने लगेंगे। यदि पूर्व में अगर कोई झटका या अवसाद हुआ है तो उसकी भरपाई भी हो जायेगी।ऐसा लगेगा कि जिदंगी की गाड़ी दोबारा पटरी पर आ गई।

नेगेटिव- जून से नवंबर तक का समय मिले-जुले फल प्रदान करेगा। ऐसा लगेगा जैसे कोई ट्रेन तेज गति से पटरी पर दौड़ रही थी लेकिन स्टेशन तो आया नहीं और उसकी गति धीरे होती जा रही है। कभी-कभी ट्रेन रूकी हुई मालूम भी पड़ेगी और आसपास कोई व्यक्ति भी नहीं दिखेगा जो बता सके कि कारण क्या है। इस दौरान बेचैनी और कुंठा भी घेर लेगी और एक अस्त-व्यस्तता का माहौल भी रहेगा।

यह समय सावधानी का है विशेष रूप से पूंजी निवेश संबंधी योजनाओं पर आंख मूंदकर काम नहीं करना चाहिए। आपसी संबंधों में खटास भी आ सकती है।

व्यवसाय- नौकरी, व्यवसाय की दृष्टि से यह पहले 6 महिने बहुत अच्छे हैं। इसमें नौकरी लगने और पदोन्नति की प्रबल संभावना बन रही है। यदि अन्यत्र नौकरी खोज रहे हैं तो उसमें आपको आसानी से सफलता प्राप्त होगी। विदेश में भी नौकरी और व्यवसाय प्राप्त होने की संभावना प्रबल हो रही है। यदि कोई नया काम प्रारंभ करने जा रहे हैं तो उसमें भी मनचाही सफलता प्राप्त होगी।

धन की दृष्टि से यह समय अच्छा है। इसमें आय वृद्धि संभावना है और बहुत सारे लोगों को आय के साधन भी प्राप्त होंगे।आपकी मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

लव- परिवार में मंगल कार्य संपन्न होंगे। विवाह या नये मेहमान का आगमन का समय भी अनुकूल चल रहा है। प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित करने के लिए आसानी से मार्ग प्रशस्त होता जाएगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य को लेकर विशेष रूप से सतर्क रहना होगा। वर्ष पर्यंत किसी भी जोखिम कार्य में रुचि ना ले तथा दुर्घटना आदि से बचें। किसी प्रियजन के स्वास्थ्य भी चिंता का विषय हो सकता है।