मीन

‘वार्षिक भविष्य – 2021’

—- डाॅ. अजय भाम्बी

मीन:

कीवर्ड:
राशि चिन्ह: मछली
राशि तत्व: जल
राशि स्वामी: बृहस्पति

पॉजिटिव – व्यक्तिगत तथा व्यवसाय दोनों दृष्टि से यह वर्ष उपलब्धियों भरा रहेगा। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत ही सौभाग्यशाली है। निवेश संबंधी कार्य बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अगर कोई कोर्ट से संबंधी मामला चल रहा है तो फैसला जल्दी ही आपकी हक में होने की संभावना है। वैसे भी मीन राशि के लोग संतोषी तथा भावुक प्रवृत्ति के होते हैं। वर्ष के उत्तरार्ध में कोई बेहतरीन सफलता मिलने के योग बन रहे हैं, परंतु उस समय की बेहतरीन ग्रह स्थितियों का उचित सदुपयोग करना आपकी कुशलता व क्षमता पर निर्भर करता है। आर्थिक स्थिति वर्ष पर्यंत बेहतरीन बनी रहेगी। संतान से संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना संतोषजनक रहेगा। यह वर्ष अपने भाग्य व भविष्य को बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा।

नेगेटिव – वर्ष की शुरुआत में कोई परेशानी आने से उत्साह हीनता व नकारात्मकता हावी हो सकते हैं। परंतु समय के साथ परिस्थितियां अनुकूल होती जाएंगी। आय के बेहतरीन स्रोत रहेंगे, परंतु साथ ही साथ खर्चों की भी अधिकता बनी रहेगी। अगस्त माह में विद्यार्थियों को आशा व मेहनत के विपरीत परिणाम हासिल हो सकते हैं। इसलिए पहले से ही शिक्षा संबंधी अपनी पूरी तैयारी करके रखें। ध्यान रखें कि किसी पर आंख-मूंदकर विश्वास कर लेना आपकी सबसे बड़ी कमजोरी रहेगी। जलन की भावना से कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। इन बातों से सावधान रहकर आप इस वर्ष को बहुत ही उचित बना सकते हैं।

व्यवसाय – व्यवसायिक मामलों मे नई योजनाएं बनाना तथा नए-नए प्रयोग करना भी  आपको सफलता देगा। पिछले कुछ समय से किसी पार्टनर से चल रहे संबंधों में तनाव समाप्त होगा तथा संबंध दोबारा मधुर हो जाएंगे। परंतु साझेदारी संबंधी कार्यों में पारदर्शिता बनाकर रखना अत्यंत आवश्यक है। शेयर्स, तेजी-मंदी, भूमि जैसे कार्यों में निवेश करने से पहले उसके बारे में अध्ययन अवश्य कर लें। मई से अगस्त तक का समय कारोबार संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए बहुत ही उचित है। अतः इस समय का भरपूर उपयोग अवश्य करें। नौकरी पेशा लोगों को अपना टारगेट पूरा करने के लिए बहुत ही मेहनत-मशक्कत करनी पड़ेगी। कुछ अनचाही ऑफिशियल यात्राओं का भी दौर बना रहेगा।

लव – पारिवारिक सुख-शांति से परिपूर्ण समय व्यतीत होगा। कभी-कभी पति-पत्नी के बीच घर की समस्याओं को लेकर नोकझोंक रह सकती है। इस समय संतान की शिक्षा को लेकर विशेष चिंता रहेगी। रिश्तेदारों से किसी भी प्रकार की विशेष अपेक्षा ना रखें। बेहतर होगा कि परिवार के बीच में उचित सामंजस्य बना रहे। युवाओं को प्रेम प्रसंगों के अवसर तो मिलेंगे, परंतु लापरवाही और अनजाने में संबंध बदनामी का कारण भी बन सकते हैं। बेहतर होगा कि इन संबंधों को मर्यादा तथा गंभीरता पूर्ण बनाकर रखें। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से व्यवहार करते समय एक उचित दूरी बनाकर रखना उत्तम रहेगा। अन्यथा घर की व्यवस्था पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

स्वास्थ्य – इस वर्ष स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत नहीं रहेगी। बल्कि पुराने किसी रोग से छुटकारा मिलेगा। छोटी-मोटी परेशानियां जैसे खांसी, जुकाम, एलर्जी आदि परेशान कर सकते हैं। परंतु थोड़ी सी सावधानी और आयुर्वेद का उपयोग आपको स्वस्थ रखेगा। घर के वरिष्ठ सदस्यों के स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। योगा, व्यायाम आदि को अपनी दिनचर्या में विशेष रूप से शामिल रखें।