धनु

‘वार्षिक भविष्य – 2020’

—- डाॅ. अजय भाम्बी

धनु:

कीवर्ड:
राशि चिन्ह: धनुर्धर
राशि तत्व: अग्नि
राशि स्वामी: बृहस्पति

धनु राशि जातको की कुंडली से जनवरी से मार्च के मध्य ग्रह गोचर की स्थिति बहुत ही सुखद है। सभी प्रमुख ग्रह धनु राशि में ही विचरण करेंगे। शनि 24 जनवरी को धनु राशि ये निकलकर मकर राशि में आ जायेंगे। यह वह समय है जब आप अपनी हर प्रकार की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। यहां से मनोवांछित प्रगति की यात्रा प्रारम्भ होगी। अतः इन तीनों महीनों का भरपूर उपयोग कर उपयुक्त लाभ उठाया जा सकता है।

अप्रैल से जून के दौरान बृहस्पति भी मकर राशि में प्रवेश कर शनि के साथ युति बनायेंगे। धन भाव में यह युति सुखद स्थिति बनाती है। पारिवारिक समस्याओं का आसानी से हल निकलेगा। किसी नये प्रोजेक्ट या अनुबंध पर विचार करके उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे तो आपको सफलता प्राप्त होगी। इस समय प्रकृति की आपके पक्ष में है। इस समय का भरपूर उपयोग करें।

जुलाई से 20 नवम्बर के मध्य बृहस्पति वक्रगति से चलता हुआ पुनः धनु राशि में प्रवेश कर जायेगा। राहू भी 19 सितम्बर को छटे भाव यानि वृष राशि में और केतु वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। यह स्थिति पहले से अधिक बेहतर हो जायेगी। ये वो समय है यदि किसी बड़े मिशन में हैं तो उसमें अप्रत्याशित सफलता प्राप्त होगी। विरोधी चाहकर भी कोई हानि नहीं पहुंचा पायेंगे।

वर्ष के अंतिम चरण में बृहस्पति मार्गी होकर पुनः मकर राशि द्वितीय भाव में प्रवेश कर जायेगा। किसी रूके हुए विवादित मामले का हल अब आसानी से निकलेगा। रोजगार व स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हल होंगी। अतः कुल मिलाकर पूरा वर्ष ही शुभ फलदायक रहेगा।