वृश्चिक

‘वार्षिक भविष्य – 2019’

—- डाॅ. अजय भाम्बी

वृश्चिक:

कीवर्ड:
राशि चिन्ह: बिच्छु
राशि तत्व: जल
राशि स्वामी: मंगल

जनवरी से मार्च के मध्य का समय आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगा। हालांकि बीच में उलझनें तो आएंगी लेकिन जिनसे आप सहज ही अपना मार्ग प्रशस्त करने में सफल रहेंगे। बृहस्पति आपकी राशि में रहेगा और राहू नवम भाव में। शनि की द्वितीय और अन्य ग्रहों की स्थिति कुल मिलाकर ठीक है। आपके आत्म विश्वास में वृद्धि होगी और पूरी ताकत के साथ अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। इस कार्य में आपको पर्याप्त सफलता भी प्राप्त होगी। अगर परीक्षा, प्रतियोगिता आदि में सम्मिलित हो रहे हैं तो उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। प्रोफेशनल लाईफ में बहुत अच्छे सुवसर प्राप्त होंगे। वर्तमान नौकरी, व्यवसाय की दृष्टि से भी समय अनुकूल है। पद वृद्धि या कोई नया पदभार भी मिल सकता है। आर्थिक दृष्टि से यह समय बहुत अच्छा रहेगा। आय में वृद्धि का योग भी बन रहा है। यदि विदेश जाने के इच्छुक हैं तो अपने प्रयत्नों में तेजी लाएं आपको सफलता प्राप्त होगी। पारिवारिक वातावरण खुशहाली लिए रहेगा और परिवार में कोई मंगल कार्य भी सम्पन्न हो सकता है। जीवन साथी का भरपूर सहयोग मिलता रहेगा।

अप्रेल के महीने में बृहस्पति 25 दिनों के लिए धनु राशि में प्रवेश करेगा लेकिन पुनः 23 अप्रेल को आपकी राशि वृश्चिक में आ जायेगा। 23 मार्च को राहू अष्टम भाव में आ चुका है। यह माह भी आपके लिए अच्छा रहेगा। आर्थिक क्षेत्र में किये गये प्रयास सफलता प्रदान करेंगे। यदि सरकार, बैंक या किसी वित्त संस्थान आदि से ऋण प्राप्त करने के लिए प्रयासरत हैं तो इस दिशा में भी आपको सफलता प्राप्त होगी। परिवार में उत्सव का माहौल रहेगा और परिवार में कोई मंगल कार्य भी सम्पन्न हो सकता है।

मई से अक्टूबर के मध्य का समय आपके लिए काफी सहयोगी रहेगा। प्रोफेशनल दृष्टि से यह समय काफी माकूल है। आपको अचानक कोई महत्वपूर्ण पदभार प्राप्त हो सकता है। यदि व्यवसाय में है तो किसी महत्वाकांक्षी योजना में प्रवेश भी हो सकता है। जो लोग आयात-निर्यात से संबंध रखते हैं या एंटरप्राजिंग के क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए यह समय बहुत अच्छा है। मन पसंद प्रोपर्टी खरीदने का योग भी बन रहा है। अगर रेनोवेशन कराना चाह रहे हैं तो उसके लिए भी स्थितियां अनुकूल रहेंगी। कोर्ट-कचहरी में कोई मुकदमा चल रहा है और उसका फैसला आने को है तो यह फैसला आपके पक्ष में रहेगा। विरोधी चाहकर भी आपको हानि नहीं पहुंचा पायेंगे। परिजनों के साथ पर्यटन पर भी जा सकते हैं। जो लोग राजनीति या सामाजिक क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस दौरान विशेष लाभ प्राप्त होगा। आपकी सामाजिक मान प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। बच्चों का प्रदर्शन अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा रहेगा।

नवम्बर – दिसम्बर के महीने भी अच्छे रहेंगे। बृहस्पति पुनः 5 नवम्बर को धनु राशि में आ जायेगा जहां शनि और केतु पहले से ही विराजमान हैं। यदि रचनात्मक क्षेत्र जैसे – लेखन, साहित्य, संगीत, सिनेमा, फैशन, नृत्य या खेल जगत से जुड़े हैं तो आपको अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने के समुचित अवसर प्राप्त होंगे। जो लोग इन क्षेत्रों में अपना करियर ढूंढ रहें हैं उनके लिए भी यह समय बहुत अच्छा है। धन लाभ का योग चल रहा है। यदि पैतृक सम्पत्ति को लेकर कोई मसला न्यायालय में चल रहा है और उसका फैसला आने को है तो यह निर्णय आपके पक्ष में रहेगा। कार्यवश यात्राओं का सिलसिला बना रहेगा और ये यात्राएं आपको नये आयाम प्रदान करने में सहायक रहेंगी। इस दौरान यदि कोई परीक्षा, प्रतियोगिता या इंटरव्यू दे रहे हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी।

परिवारः

परिवार के लिए यह बेहतरीन वर्ष है। पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा और परिवार में कोई शुभ कार्य भी सम्पन्न हो सकता है। बच्चों का प्रदर्शन अपने-अपने क्षेत्र में सराहनीय रहेगा। परिजनों के साथ किसी ऐसे धार्मिक स्थान की यात्रा हो सकती है जिसके लिए आपने काफी समय से मन बनाया हुआ है। परिवार में वृद्धि का भी योग बन रहा है।

धन सम्पत्तिः

इस वर्ष अधिकतर ग्रहों की स्थिति आपकी राशि से बहुत अच्छी है। धन का दाता बृहस्पति पूरे वर्ष अच्छा रहेगा जिस कारण धन की कमीं नहीं आयेगी बल्कि वृद्धि के आसार भी बन रहे हैं। किसी ऐसे रूके हुए डेब्ट या ऐसे पैसे के मिलने की संभावना है जिसकी आपने आस ही छोड़ दी हो। प्रोपर्टी की खरीद-फरोख्त से भी धन अर्जित किया जा सकता है।

कार्यक्षेत्रः

इस वर्ष आप अपनी प्रतिभा का जितना अच्छा प्रदर्शन कर पायेंगे उतना ही आपको लाभ प्राप्त होगा। अधिकारियों और सहयोगियों के साथ अच्छा तालमेल देखने को मिलेगा। आपके प्रयत्नों की लोग खुले दिल से सराहना करेंगे। आपको कुछ ऐसे कार्य भी सौपे जा सकते हैं जो औरों के लिए मुश्किल हों और आप उन्हें आसानी से सम्पन्न कर पायें। ऐसा करने से आपकी मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

सेहतः

हमारा मानना है यूं तो सेहत अर्जित करना पड़ती है। जो लोग इस सूत्र को बांधकर रखते हैं उन्हें अधिकतर सेहत संबंधी समस्याएं नहीं होती। ग्रहों के लिहाज से स्वास्थ्य के लिए यह वर्ष काफी अच्छा रहेगा। यूं तो परिजनों का स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा लेकिन अप्रेल और अक्टूबर के महीनों में किसी परिजन का स्वास्थ्य चिन्ता का विषय हो सकता है।

ज्योतिषीय उपायः

11 मुखी, 13 मुखी और 14 मुखी रूद्राक्ष पहनना सदैव आपके लिए हितकर रहेगा। पुखराज, मूंगा और मोती भी पहना जा सकता है। हनुमान जी की सेवा आपके लिए उपयुक्त रहेगी।

क्या करेंः

समय बहुत अच्छा है इसका सदुपयोग करें। इस वर्ष – थिंक बिग एंड एक्ट बिग – इस सूत्र को अपनाएं जीवन में आमूलचूल परिवर्तन आ जायेगा।

क्या न करेंः

आलस्य और कर्तव्यहीनता मनुष्य के परम शत्रु हैं इनसे आपको भी बचना चाहिए।